How you can use ChatGPT in daily life

How you can use ChatGPT in daily life

271


GPT (जेनरेटिव प्री-ट्रेन ट्रांसफार्मर) OpenAI द्वारा विकसित एक प्रकार का मशीन लर्निंग मॉडल है जो मानव-समान पाठ उत्पन्न करने में सक्षम है।  एक उपयोगकर्ता के रूप में, आप GPT का उपयोग कुछ तरीकों से कर सकते हैं:

 एपीआई के माध्यम से जीपीटी-3 का उपयोग करें: ओपनएआई ने जीपीटी-3 को एक एपीआई (एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस) के माध्यम से उपलब्ध कराया है, जिसका अर्थ है कि आप अपने स्वयं के अनुप्रयोगों या वेबसाइटों में जीपीटी-3 का उपयोग कर सकते हैं।  एपीआई के माध्यम से जीपीटी-3 का उपयोग करने के लिए, आपको एक्सेस के लिए साइन अप करना होगा और उपयोग के आधार पर शुल्क का भुगतान करना होगा।
 ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से GPT-2 या GPT-3 का उपयोग करें: कई ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म हैं जो आपको प्रोग्रामिंग ज्ञान की आवश्यकता के बिना GPT-2 या GPT-3 का उपयोग करके पाठ उत्पन्न करने की अनुमति देते हैं।  कुछ लोकप्रिय प्लेटफार्मों में एआई डंगऑन, हगिंग फेस और इनफेरकिट शामिल हैं।
 अपने स्वयं के GPT मॉडल को प्रशिक्षित करें: यदि आपके पास प्रोग्रामिंग का ज्ञान है और बड़ी मात्रा में डेटा तक पहुंच है, तो आप OpenAI के स्रोत कोड या अन्य ओपन-सोर्स कार्यान्वयन का उपयोग करके अपने स्वयं के GPT मॉडल को प्रशिक्षित कर सकते हैं।
 पाठ विश्लेषण के लिए पूर्व-प्रशिक्षित GPT मॉडल का उपयोग करें: GPT मॉडल का उपयोग पाठ विश्लेषण कार्यों जैसे कि भाव विश्लेषण, भाषा अनुवाद और प्रश्न-उत्तर के लिए किया जा सकता है।  पर्यवेक्षित शिक्षण तकनीकों का उपयोग करके इन कार्यों के लिए GPT-2 और GPT-3 जैसे पूर्व-प्रशिक्षित GPT मॉडल को ठीक किया जा सकता है।
 GPT या किसी मशीन लर्निंग मॉडल का उपयोग करने से पहले, इसकी क्षमताओं और सीमाओं के साथ-साथ इसके उपयोग से उत्पन्न होने वाले किसी भी नैतिक विचार को समझना महत्वपूर्ण है।

Rahul sangwa

Medical student, blogging from Past 2 years

Comments Here